BR Chopra Mahabharat: किरदार के लिए असली नाम बदलकर ‘अर्जुन’ बनें फिरोज खान, जानें पूरी कहानी

भारत में जारी देशव्‍यापी लॉकडाउन (Lockdown) के बीच घर में रहते हुए हर कोई 80 के दशक की बीआर चोपड़ा की महाभारत (BR Chopra Mahabharat) देखने में व्‍यस्‍त है। उस दौर के फेमस सीरियल रामायण और महाभारत आज भी लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं। महाभारत सी‍रियल की नंबरिंग के दौरान अक्‍सर मुख्‍य किरदार अर्जुन के असली नाम की जगह अर्जुन ही लिखा आता है।

पढ़ें:- Palghar Lynching: क्‍या रिपोर्टिंग के शर्मनाक स्‍तर पर उतर गया है एनडीटीवी, ये है पूरी सच्‍चाई

सीरियल खत्‍म होते वक्‍त अन्‍य किरदारों का असली नाम लिखा आता है लेकिन अर्जुन के किरदार के साथ ऐसा नहीं होता। ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल उठता होगा कि क्‍या अर्जुन का असली नाम भी अर्जुन ही है। ऐसा नहीं है। उनका असली नाम तो फिरोज खान (Firoz Khan) है। तो फिर अर्जुन के नाम के आगे फिरोज खान (Firoz Khan) क्‍यों नहीं लिखा आता।

बीआर चोपड़ा की महाभारत (BR Chopra Mahabharat) में कुंती का किरदार निभाने वाली नाजमीन भी एक मुस्लिम हैं। उनके किरदार के साथ उनका असली नाम ही लिखा आता है।

पढ़ें:- BR Chopra की महाभारत में पितामा भीष्‍म कूलर के सामने बैठकर कर रहे थे शूटिंग, जानें पूरी सच्‍चाई

ये है पूरा मामला

रिपोट्स के मुताबिक अर्जुन का किरदार निभाने वाले फिरोज खान Firoz Khan) का इस रोल के लिए सिलेक्‍शन करीब 23,000 लोगों के ऑडिशन के बाद हुआ था। सीरियल के पटकथा लेखक डॉ राही मासूम रजा अर्जुन का असली नाम भी अर्जुन ही देखना चाहते थे। उन्‍होंने फिरोज खान से कहा कि तुम दिखते भी अर्जुन जैसे ही हो और फिल्‍म इंडस्‍ट्री में भी इस नाम का कोई व्‍यक्ति नहीं है। लिहाजा इसके बाद फिरोज खान ने अपना नाम बदलकर अर्जुन रख लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *