गायक अरमान मलिक ने कहा संगीतकारों के लिए करोना काल में डिजिटल प्लेटफॉर्म एक प्रमुख बाजार…

गायक अरमान मलिक का कहना है कि म्यूजिक कॉन्सर्ट से उनके व्यवसाय को काफी बढ़ावा मिलता था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण ऐसे कॉन्सर्ट बड़े पैमाने पर प्रभावित हुए हैं। अरमान ने आईएएनएस से कहा, “लाइव कार्यक्रम वाले बिजनेस बड़े पैमाने पर प्रभावित हुए हैं। ऐसे कई कलाकार, आयोजक, प्रमोटरों, संगीतकारों, तकनीशियन हैं, जो यह नहीं जानते हैं कि वे कब कोई कार्यक्रम आयोजित कर पाएंगे या कुछ कमा भी पाएंगे। कॉन्सर्ट उनकी आय का मुख्य स्रोत था।”

उन्होंने आगे कहा, “मेरे लिए भी म्यूजिक कॉन्सर्ट बड़ी बात थी, क्योंकि उससे मेरे व्यवसाय को बढ़ावा मिलता था। मेरे पास दो बड़े कॉलेज फेस्टिवल थे, जो रद्द हो गए। लेकिन फिलहाल सुरक्षित होना अधिक महत्वपूर्ण है और मैं तब तक कोई शो नहीं करूंगा, जब तक हम आश्वस्त नहीं हो जाते कि कोविड-19 खत्म हो गया। मैंने इस दौरान कुछ चुनिंदा डिजिटल संगीत कार्यक्रम किए हैं।”

अरमान के लोकप्रिय नंबरों में ‘तू हवा’, ‘नैना’, ‘मैं हूं हीरो तेरा’, ‘हुआ है आज पहली बार’, ‘सौ आसमां’ और ‘दिल में तुम हो’ शामिल हैं।

गायक ने यह भी बताया कि महामारी ने लोगों को एहसास दिलाया है कि इंटरनेट ‘मुख्य बाजार’ होने जा रहा है।

उन्होंने कहा, “कोई भी व्यक्ति इससे बच नहीं सकता है। संगीतकारों के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपने दर्शकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ना अनिवार्य हो गया है। जो कोई भी डिजिटल युग को नहीं अपनाता है वह पीछे छूट जाएगा। जो लोग ओल्ड-स्कूल विचारों वाले हैं, उनके लिए यह एक डरावना बदलाव हो सकता है, लेकिन आपको आगे बढ़ने के लिए बदलाव को स्वीकार करना होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *